Sewing Training For Woman Empowerment

# Women Empowerment & Economic Development ,
  • Days

    Date passed!

  • 0+

    Suppoters

Sewing Training For Woman Empowerment

समूण  फाउंडेशन महिलाओं के सशक्तिकरण व आत्म निर्भर बनाने की दिशा में हमेशा प्रयासरत रहा है और इसी दिशा में आगे कार्य करते हुए 14 अगस्त 2022 रविवार को समूण फाउंडेशन द्वारा टिहरी गढवाल के अखोडी  में उत्तराखँड के गाँधी स्वर्गिय इंद्रमणी बडोनी जी की स्मृति मे सम्मानित सदस्य श्री रमेश इंद्रदत्त नैथानी जी के सौजन्य से एक और नए सिलाई व बुनाई प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया जायेगा जहाँ से महिलाएं व बालिकाएं प्रशिक्षण लेकर आत्मनिर्भर बन पाएंगे |

  • Description
  • Documents
  • Updates

बेरोजगारी और गरीबी की बात आते ही महिलाएं सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं। अपनी खुद की आय के बिना महिलाओं को हर आवश्यकता के लिए पुरुषों पर निर्भर रहना पड़ता है और यदि पुरुष भी बेरोजगार हैं तो मामला और भी बिगड़ जाता है। आत्मनिर्भरता और वित्तीय स्वतंत्रता के माध्यम से महिला सशक्तीकरण व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करके प्राप्त किया जा सकता है ।

 समूण फाउंडेशन द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर और आत्मविश्वासी बनाने के लिए उत्तराखँड के ग्रामिण एलाकोँ मेँ "समूण सिलाई एवँ बुनाई प्रशिक्षण केंद्र" खोले हैँ और कुछ और खोलने जा रही है। कपड़ो की सिलाई एक ऐसा काम है जो मानव जाति के अंत तक रहेगा इसलिए महिलाएं सिलाई सीखने के बाद तुरंत अपने घरों से खुद का काम शुरू कर सकती हैं या नौकरी कर सकती हैं। 14 अगस्त 2022 रविवार को दोपहर 12 बजे केंद्र का उद्घाटन किया जाएगा आप सभी सादर आमंत्रित हैँ ।

हमें आशा है कि इससे आसपास के कई गांव की बालिकाएँ व महिलाएं लाभान्वित होंगी | महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए समूण  द्वारा अलग-अलग स्थानों पर सिलाई व बुनाई प्रशिक्षण केंद्र खोले जा रहे हैं।

आदरणीय वरिष्ठ सदस्य श्रीमान रमेश इंद्र दत्त नैथानी जी के कर कलमों द्वारा संस्था के सम्मानित सदआदरणीय वरिष्ठ सदस्य श्रीमान रमेश इंद्र दत्त नैथानी जी के कर कलमों द्वारा संस्था के सम्मानित सदस्यों, माननीय ब्लॉक प्रमुख बसुमती घणाता जी एवं क्षेत्र के गणमान्य जनों की उपस्थिति में 14 अगस्त 2022 रविवार को समूण सिलाई बुनाई प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन समारोह हुआ , कार्यक्रम की शुरुवात मशीनों पूजा अर्चना एवं हवन कर माननीय मुख्यातिथि रमेश इंद्रदत्त नैथानी जी द्वारा रिबन काट कर उद्घाटन समारोह कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। सभी अतिथियों का माल्यापर्ण कर उसके बाद बच्चों को रोजगार और कैरियर मार्गदर्शन किया गया । १४ अगस्त २०२२ को जिला टिहरी गढ़वाल ग्राम गोदाधार अखोडी में समूण सिलाई बुनाई प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया गया। गरीब व असाहय महिलाओं तथा मेधावी बालिकाओं / महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु एवं उनकी अंदर का स्किल डेवलॅप करने हेतु समूण फाउंडेशन के द्वारा समस्त छेत्र के नागरिको एवं गणमान्यों की उपस्तिथि में एक समूण सिलाई बुनाई प्रशिक्षण केंद्र ग्राम गोदाधार अखोडी टिहरी गढ़वाल में खोला गया जिसमे अभी तक ५० से अधिक महिंलाओं के द्वारा पंजीकरण करवा दिया गया। और समूण फाउंडेशन का लक्ष्य है की जितनी महिंलाएं बेरोजगार है उन्हें रोजगार का साधन प्राप्त करवाना हैं। समूण परिवार 2 weeks ago

Subscribe
Our Newsletter

Donate Now